Breaking News

जेनेवा ओपन: बारिश के कारण हैंफमैन से पिछड़े मरे, अगले दौर में जोकोविच का सामना

नोवाक जोकोविच का सामना करने के लिए एक जीत की जरूरत थी, लेकिन जेनेवा ओपन के पहले दौर के मैच में एंडी मरे बिना वरीयता प्राप्त यानिक हैंफमैन से 7-5, 4-1 से पिछड़ रहे थे जब एक भारी बारिश ने उन्हें बचा लिया।

मरे और शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच दोनों ने फ्रेंच ओपन की तैयारी के लिए अंतिम क्ले-कोर्ट इवेंट में वाइल्ड कार्ड एंट्री ली थी और उन्हें दूसरे दौर में आमने-सामने होना था। दोनों ने आखिरी बार फरवरी 2017 में एक-दूसरे का सामना किया था।

75वीं रैंकिंग के मरे ने दो महीने में अपने पहले टूर मैच में संघर्ष करना शुरू कर दिया जब भारी बारिश और तेज हवाओं ने झील किनारे के पार्क में स्थित स्टेडियम कोर्ट पर खेल को रोक दिया। मरे को उनकी पुरानी फॉर्म में वापस आने में समय लग रहा था और हैंफमैन ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया।

85वीं रैंकिंग के हैंफमैन ने मरे की सर्विस दो बार तोड़ी और 4-1 की बढ़त बना ली, जब खेल को रोक दिया गया। हैंफमैन ने अपनी रणनीति में परिवर्तन कर मरे को दबाव में ला दिया और उनकी गलतियों का फायदा उठाया।

पहले सेट में, मरे ने नौवें गेम में दो ब्रेक पॉइंट्स बचाते हुए कुछ बड़ी सर्विस की। यह सिर्फ एक राहत थी, क्योंकि अगले सर्विस गेम में मरे की सर्विस बिना एक भी अंक जीते टूट गई, जिसे हैंफमैन के फोरहैंड सर्विस रिटर्न विनर ने सील कर दिया। जर्मन खिलाड़ी ने सेट को अपने पहले मौके पर 40-0 पर सर्व करते हुए समाप्त किया। सर्व ने मरे को उनकी बैकहैंड साइड पर वाइड धकेल दिया और मरे ने रिटर्न नेट में डाल दिया।

मरे ने मैच के बाद कहा, “मैंने दो महीने के अंतराल के बाद कोर्ट पर वापसी की है और यह स्वाभाविक है कि मुझे अपनी गति पकड़ने में थोड़ा समय लगेगा। हालांकि, मैं आने वाले मैचों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करता हूं।”

जीतने वाले खिलाड़ी का सामना बुधवार को जोकोविच से होने की संभावना है, जो 24 बार के ग्रैंड स्लैम एकल खिताब के रिकॉर्ड धारक हैं और इस दिन उनका 37वां जन्मदिन है। मरे, जिनका ग्रैंड स्लैम फाइनल में जोकोविच के खिलाफ 2-5 का करियर रिकॉर्ड है, ने पिछले बुधवार को अपना 37वां जन्मदिन मनाया। दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के खेल को अच्छी तरह से जानते हैं और यह मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने की उम्मीद है।

जेनेवा ओपन का फाइनल शनिवार को होने वाला है, एक दिन पहले जब रोलां गैरोस में मुख्य ड्रॉ खेल शुरू होता है, जहां जोकोविच गत चैंपियन हैं। जोकोविच ने अपनी तैयारियों के बारे में कहा, “मैं इस टूर्नामेंट को फ्रेंच ओपन की तैयारी के तौर पर देख रहा हूं। मेरी कोशिश होगी कि मैं यहां अपने खेल को और निखारूं और रोलां गैरोस में अच्छे परिणाम हासिल कर सकूं।”

दूसरी ओर, मरे को भी अपनी पुरानी फॉर्म में वापस आने का मौका मिलेगा और वह इस टूर्नामेंट को एक नए सिरे से शुरुआत के तौर पर देख रहे हैं। मरे ने कहा, “मैं जानता हूं कि मेरा खेल अभी उस स्तर पर नहीं है, जहां मैं होना चाहता हूं, लेकिन मैं इस टूर्नामेंट को एक मौका मानता हूं अपनी क्षमताओं को वापस पाने का।”

हैंफमैन भी इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे और जोकोविच के खिलाफ खेलने का अवसर प्राप्त करना चाहेंगे। हैंफमैन ने कहा, “यह मेरे करियर का एक महत्वपूर्ण मौका है। जोकोविच के खिलाफ खेलना एक बड़ा सम्मान है और मैं इस मैच का इंतजार कर रहा हूं।”

इस प्रकार, जेनेवा ओपन में अगले कुछ दिन टेनिस प्रेमियों के लिए बेहद रोमांचक होने वाले हैं। दर्शक इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी की नजरें मरे और जोकोविच पर टिकी होंगी।